16 तरीके – कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए, 100% प्रमाणित

Earn Money

चाहे आप अमीर व्यक्ति हों या कम कमाई कर रहे हों, अक्सर अतिरिक्त धन कमाने के तरीके होते हैं बशर्ते आपको कड़ी मेहनत, धैर्य और स्मार्ट काम करने के लिए तैयार होना पड़ेगा|

हालांकि हर कोई इस बात से अवगत नहीं है कि भारत में अतिरिक्त आय कैसे पैदा की जाए, वो भी सिर्फ कंप्यूटर या मोबाइल के जरिये । यह गाइड उन व्यक्तियों के लिए है जिन्हें अपने नियमित नौकरी के अलावा घर से साइड मनी कमाने की जानकारी नहीं है। आप इन सेकंड इनकम के रास्ते से भी फुल टाइम कमाई कर सकते हैं।

नीचे दिए गए सभी सूचीबद्ध तरीके 100% प्रमाणित हैं, बशर्ते आप कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। आखिर सफलता के लिए कोई शॉर्टकट नहीं है।

(1) ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान करें:

भगवान ने सभी को एक अद्वितीय कौशल उपहार में दी है| और इसका उपयोग आय के अतिरिक्त स्रोत के लिए कर सकते है।

मान लीजिए कि आप ग्राफिक डिजाइनर हैं और एक कंपनी में काम कर रहे हैं। हालांकि आप अपने कौशल का लाभ उठा सकते हैं और Udemy.com जैसे ऑनलाइन प्रशिक्षण मंच के माध्यम से दुनिया भर में प्रशिक्षण प्रदान कर सकते हैं।

आप किसी भी श्रेणी जैसे सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग, वेब डेवलपमेंट, संगीत और कई अन्य लोगों के लिए प्रशिक्षण वीडियो बना सकते हैं। यहां Udemy वेबसाइट से एक स्नैपशॉट कुछ प्रशिक्षकों द्वारा अर्जित आय दिखा रहा है ।

आप एक बार अपने प्रशिक्षण वीडियो अपलोड कर सकते हैं और ग्राफिक डिजाइन प्रशिक्षण की मांग कर रहे छात्रों को नामांकित करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं, वो भी सिर्फ कंप्यूटर या मोबाइल के जरिये।

इस तरह के ऑनलाइन प्रशिक्षण की तलाश में दुनिया भर में लाखों व्यक्ति हैं। इसलिए यदि आप अपने पाठ्यक्रम को $100 में बेचते हैं और 50 छात्र कक्षा के लिए नामांकित होते हैं, तो आपकी कुल आय $ 5000 (यानी 3, 50,000 रुपये से अधिक) होगी। अगर अधिक से अधिक छात्र आपकी ट्रेनिंग लेते है तो आपकी आय भी अधिक होगी।

(2) यूट्यूब पर वीडियो प्रकाशित करें:

यदि आप अपने स्वयं के वीडियो ट्यूटोरियल बनाते हैं, तो यूट्यूब घर बैठे उत्कृष्ट आय स्रोत बन सकता है। इसके लिए आपको यूट्यूब पर खुद का चैनल बनाना होगा और एडसेंस (Google Adsense) के लिए अप्लाई करना होगा, जो गूगल का मोनेटाइजेशन प्रोडक्ट है।

एक बार जब Adsense विज्ञापन आपके YouTube वीडियो पर दिखाई देने लगते हैं और दर्शक इन विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं, तो आप प्रत्येक विज्ञापन क्लिक के लिए पैसे सकते है । यह एक बहुत ही सरल नियम पर काम करता है – जिन वीडियो की गुणवत्ता अधिक, दर्शकों की संख्या अधिक होगी और अधिक विज्ञापन क्लिक करने की संभावना होगी और इसलिए अधिक पैसे कमाने की गुंजाईश होगी।

(3) इक्विटी निवेश:

हर किसी ने अखबार, पत्रिकाओं, इंटरनेट और लेखों को पढ़ा या सुना होगा, कि इक्विटी में निवेश करने से भारत में निवेश के सभी अवसरों के बीच सबसे अधिक रिटर्न मिला है । आप घर में आराम से कंप्यूटर या मोबाइल पर गुणवत्ता वाले शेयरों में निवेश शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते है|

शेयर बाजार में निवेश करके पैसे कमाने के लिए कई वीडियो या वेबसाइट हैं । हालांकि जब आप शेयर बाजार में प्रवेश करते हैं तो बुनियादी नियम होते हैं – लंबी अवधि के लिए निवेश करें, मौलिक रूप से मजबूत कंपनियों में, धैर्य रखें और आप एक इक्विटी रॉकस्टार बन जाएंगे।

अगर आप सोचते हैं, ज्ञान और समय आपको पैसा कमाने से छोड़ रहे हैं तो स्टॉक एडवाइजर्स की सलाह लें या म्यूचुअल फंड में निवेश करें। एक अन्य विकल्प ऑनलाइन पैसे कमाने का है विदेशी मुद्रा में व्यापार करने का – जिसे फोरेक्स कहते है।

(4) ब्लॉगिंग:

YouTube वीडियो के समान, आप ब्लॉग बना सकते हैं और उच्च गुणवत्ता की सामग्री लिखना शुरू कर सकते हैं और Adsense के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक बार जब आप अपनी वेबसाइट पर अधिक लोगो को आकर्षित करना शुरू कर देते हैं और वे विज्ञापनों पर क्लिक करना शुरू कर देते हैं, तो आप क्लिक किए गए प्रत्येक विज्ञापन पर पैसे कमा सकते है ।

आप अपने वेबसाइट के जरिये गूगल एडसेंस के अलावा एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सर्ड एड्स, स्पॉन्सर्ड कंटेंट के जरिये भी पैसे कमा सकते है, वो भी सिर्फ कंप्यूटर या मोबाइल के जरिये|

(5) फ्रीलांसर बनें:

हर कौशल का बाजार में एक मूल्य (कम या ज्यादा) है और यह आप पर निर्भर है कि आप इसे से कैसे पैसे कमाते है । आप जिस कंपनी में काम करते हैं उसमें अपना हुनर पेश कर सकते हैं और बदले में सैलरी मिल सकती है । या आप कई कंपनियों के लिए काम करके याने फ्रीलांसिंग के जरिये पैसे कमा सकते है।

और इंटरनेट हर किसी को अपने कौशल से कमाई करने के लिए जरिये प्रदान करता है। दुनिया की सबसे प्रसिद्ध कंपनियां – freelancer.com और elance.com (इस सेवा की पेशकश करने वाले कई अन्य कंपनीस भी हैं), फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के माध्यम है|

यह इस तरह काम करता है – इस वेबसाइट पर कंपनी प्रोजेक्ट पोस्ट करती है, इच्छुक व्यक्ति प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए आवेदन करते है, कंपनी आवेदक के प्रोफ़ाइल देखकर और अपने मानदंडों के आधार पर व्यक्तियों का चयन करेगी और प्रोजेक्ट को काम करने के लिए आवंटित करेगी। एक बार प्रोजेक्ट खत्म हो जाने के बाद, व्यक्ति को पैसे का भुगतान किया जाता है। भुगतान शर्तों के आधार पर प्रोजेक्ट के बीच प्रति घंटा आधार पर होता है।

(6) एफिलिएट मार्केटिंग:

एडसेंस के जरिए रेवेन्यू जेनरेट करने के अलावा आप फ्लिपकार्ट और अमेज़ॉन (Amazon) जैसी दुनिया की सबसे जानी-मानी कंपनियों द्वारा ऑफर किए जाने वाले एफिलिएट प्रोग्राम के लिए अप्लाई करके भी अपनी वेबसाइट के जरिए रेवेन्यू जेनरेट कर सकते हैं ।

आपकी वेबसाइट पर प्रदर्शित इन कंपनी के विज्ञापनों से होने वाली हर बिक्री के लिए, आप एक निश्चित कमीशन कमाते हैं जो आमतौर पर उत्पाद मूल्य के 10%-20% से लेकर होता है।

कमीशन प्रतिशत प्रत्येक उत्पाद या श्रेणी के लिए भिन्न होता है। जैसे अगर कोई आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन पर क्लिक करके 50,000 रुपये का टेलीविजन खरीदता है और उस उत्पाद पर कमीशन 20% मान लेते हैं तो अमेज़ॅन आपको 10 हजार रुपये का भुगतान करेगा। इसलिए अगर आप महीने में 5 टेलीविजन भी बेचते हैं तो आपकी एफिलिएट इनकम 50 हजार रुपए होगी।

(7) रम्मी सर्कल (Rummy Circle):

कभी रम्मी सर्कल से इन विज्ञापनों को खेलने की पेशकश और दैनिक नकद पुरस्कार जीतने के लिए देखा है?

आपने फिजिकल कार्ड के साथ रम्मी जरूर खेला होगा। लेकिन अब यह कार्ड गेम डिजिटल हो गया है। बस rummycircle.com पर जाएं और अपने ऐप को पंजीकृत करें या डाउनलोड करें और प्रतिद्वंद्वी को हराने और पैसे जीतने के लिए अपने कार्ड कौशल को लागू करें। इसके अलावा यह एक 100% कानूनी साइट है जहां आप 24 * 7 खेल सकते हैं। कुछ अन्य लोकप्रिय साइटें है Ace2Three, JungleRummy।

लेकिन रम्मी सर्कल सबसे सुरक्षित और प्रामाणिक मंच के लिए या तो मनोरंजन के लिए खेलते है या नकदी बनाने के लिए है । यद्यपि यह एक जुआ की तरह है, इसलिए यदि रम्मी आपको सूट नहीं करता है, तो इस लेख में उल्लिखित आय उत्पन्न करने के अन्य विकल्प सहायक होंगे।

(8) ऐप बनाएं:

यह एक तकनीकी व्यक्ति के लिए है । वेबसाइट बिल्डिंग के समान, आप अपने स्वयं के ऐप बना सकते हैं और इन-ऐप एडवरटाइजिंग, तीसरे पक्ष के विज्ञापनों के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं, और इससे आय करना शुरू कर सकते हैं।

(9) ऐप इंस्टॉल:

जब अन्य कंपनी के ऐप्स आप mcent, ladooo, appmoney जैसे ऐप्स के माध्यम से इंस्टॉल करते है; तो ये ऐप कम्पनीज मोबाइल, डीटीएच, डाटाकार्ड, कैशबैक, रेफरल रिवार्ड के लिए फ्री रिचार्ज कराते हैं।

(10) डिजिटल उत्पाद बनाएं:

एक सफल ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने में वर्षों का हार्डवर्क लगता है। पेटीएम, फ्लिपकार्ट, फेसबुक और कई अन्य का उदाहरण लें । उन्होंने एक अवधारणा पर काम किया जिसने दुनिया भर के लोगों को किसी न किसी तरह से मदद की । इसे बड़ा बनाने के लिए एक छोटा सा बिजनेस आइडिया लगता है ।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि डिजिटल स्टोर खोलने के लिए बहुत कम तकनीकी कौशल की आवश्यकता होती है। ऑनलाइन डिजिटल स्टोर खोलने के लिए तैयार विकल्प प्रदान करने वाली सेवाएं हैं जैसे शॉपिफाई (Shopify) या वूकॉमर्स (WooCommerce)।

(11) इस्तेमाल किया सामान बेचें ऑनलाइन:

क्या आपके पास बहुत सा पुराना सामान पड़ा हुआ है और आप इंतज़ार कर रहे है इसे फेंकने का? जैसे की, फर्नीचर, किताबें, मोबाइल फोन, टीवी और यहां तक कि पुरानी कार? ये सब आप के लिए कबाड़ हो सकता है, लेकिन कई लोगों के लिए इन बातों को अभी भी खजाना हो सकता है ।

मगर क्या आप जानते है इन सारे आइटम बेच कर पैसे कमा सकते है?

ईबे (Ebay), अमेज़ॅन (Amazon), ओएलएक्स (Olx) आदि वेबसाइटस पर आप आपका सामान ऑनलाइन बेचकर पैसे कमा सकते है और आपको खरीदार भी मिलेंगे। हालांकि कीमत, उत्पाद की गुणवत्ता के आधार पर कीमत कम है। लेकिन किसी भी सामान को घर पर रखकर गंदगी करने से तो अच्छा है की इसे पैसे बेचकर पैसे कमाए |

(12) उपयोगकर्ता अनुभव परीक्षण (समीक्षा करने के लिए भुगतान करें):

इस डिजिटल युग में, ब्रांड अपने डिजिटल चैनलों के माध्यम से सर्वश्रेष्ठ ग्राहक अनुभव पेश करना चाहते हैं। चूंकि सब कुछ ऑनलाइन है, इसलिए वेबसाइट/ऐप पर एक छोटा सा खराब अनुभव भी कंपनी को नुकसान पहुंचा सकता है ।

ऐसी कम्पनिया है जो अपने डिजिटल टच पॉइंट्स को परखने के लिए दुनिया के विभिन्न हिस्सों से असली यूजर्स को रोजगार देते हैं । और ऐसा करके, उन्हें उपयोगकर्ताओं के सामने आने वाली समस्याओं की समझ मिलती है जो उन्हें अपने उत्पाद में सुधार करने में मदद करती है।

इसलिए usertesting.com, trymyui.com, usertest.io और अन्य जैसी कंपनियां दूसरी कंपनी की वेबसाइट या ऐप का परीक्षण करने के लिए व्यक्तियों को भुगतान करती हैं । कार्य बहुत सरल है और पूर्व निर्धारित वस्तुओं का परीक्षण करने की आवश्यकता है । Usertesting.com समीक्षक द्वारा पूरा हर 20 मिनट के वीडियो के लिए $१० का भुगतान करता है ।

(13) ऑनलाइन किताबें बेचें:

आप किताबें बेचकर नकदी कमाना चाहते हैं?

तो studentdesk.com, swapthebook.com, जैसी वेबसाइटस पर आप बुक्स बेच सकते है और पैसे कमा सकते है| तो क्यों कम कीमत पर रद्दीवाले को बुक्स बेचे?

(14) कैशबैक:

जब आप कुछ उत्पादों को ऑनलाइन खरीदते हैं तो कई क्रेडिट कार्ड और वॉलेट कंपनियां कैशबैक प्रदान करते हैं। बिजली के बिलों के भुगतान, मूवी टिकट खरीदने, खाना ऑर्डर करने, मोबाइल रिचार्ज और कई अन्य पर कैशबैक की पेशकश की जाती है ।

(15) तस्वीरें, छवियां, फुटेज ऑनलाइन बेचें:

कभी सोचा है कि एक अच्छी तरह से क्लिक की तस्वीर/वीडियो आप पैसे कमा सकते हैं?

शटरस्टॉक (ShutterStock), फोटोलिया (Fotolia) पर जाएं और बेचने के लिए अपनी क्लिक की गई तस्वीरें डालें। वहां अच्छी और ताजा तस्वीरें की तलाश में बहुत सी कम्पनिया विजिट करती है और फोटोज खरीदती है ।

तो अपने कैमरे को पकड़ो और अच्छी तस्वीर क्लिक करना शुरू करो ।

(16) कला ऑनलाइन बेचें:

यह एक विशेष रूप से कलाकारों के लिए है । यदि आपके पास कोई उत्कृष्ट कलाकृति तैयार है तो इसे mojarto.com पर बेचने के लिए अपलोड करें।

भारत के भीतर और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थित इच्छुक खरीदार हमेशा महान कलाकृतियों के लिए एक नज़र पर होते हैं। आप किसी भी तरह की कलाकृति जैसे डिजिटल आर्ट, ड्राइंग, पेंटिंग, सेरीग्राफ आदि बेच सकते हैं। कला बेचने और अमेज़ॅन, ईबे और कई अन्य जैसे पैसे कमाने के लिए कई अन्य ऑनलाइन मार्केटप्लेस हैं।

याद रहे, इस दुनिया में कोई मुफ्त पैसा नहीं है। इसे बड़ा बनाने के लिए आपको कड़ी मेहनत और स्मार्ट काम करना पड़ता है ।

Author Bio:

Hi, I am Nikesh Mehta owner and writer of this site.

Nikesh Mehta - ImageI’m an analytics professional and also love writing on finance and related industry. I’ve done online course in Financial Markets and Investment Strategy from Indian School of Business.

I can be reached at [email protected]. You may also visit my LinkedIn profile.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.